Royal Enfield Himalayan और KTM Duke 390 Adventure की तुलना
क्या आपको KTM 390 एडवेंचर या रॉयल एनफील्ड हिमालयन खरीदना चाहिए, आपको यह जानने के लिए, की दोनों बाइक्स में से कौन सी बाइक सबसे अच्छी है, हम दोनों बाइक की तुलना कर रहे है ।
नया रॉयल एनफील्ड हिमालयन और केटीएम ड्यूक 390 एडवेंचर की तुलना करने के लिए, हमें कई महत्वपूर्ण मामलों को मध्यम से विचार करना होगा। यह तुलना आपको दोनों बाइक्स के विशेषता, कीमत, प्रदर्शन, और अन्य महत्वपूर्ण पैरामीटर्स की अच्छी तरह से समझने में मदद करेगी।
अब, भारतीय दोपहिया वाहन दिग्गज ने नए इंजन, संशोधित और सुविधाओं के साथ हिमालयन का एक नया मॉडल लॉन्च किया है। दूसरी ओर, 390 एडवेंचर को भी कुछ समय पहले अपडेट किया गया था।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन और केटीएम ड्यूक 390 की तकनीकी विशेषताओं की तुलना
रॉयल एनफील्ड हिमालयन
नई हिमालयन 450 को पावर देने के लिए नया 452cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह नया शेरपा 450 इंजन 8,000 RPM पर 40 PS की पावर और 6,500 RPM पर 40 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के माध्यम से एक नए 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में नया स्टील ट्विन-स्पर ट्यूबलर frame.It 43mm अपसाइड डाउन फोर्क्स और लिंक टाइप रियर मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए बड़े 320mm फ्रंट और 270mm रियर रोटर दिए गए हैं। नई हिमालयन में 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर स्पोक व्हील दिए गए हैं, जो ड्यूल पर्पस ट्यूबलेस टायर्स से लैस हैं।
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हिमालयन के नए मॉडल में तीन सीटिंग पोजिशनिंग का विकल्प मिलता है, जिसमें मानक सीट ऊंचाई 825mm, कम सीट ऊंचाई 825mmऔर लंबी सीट की ऊंचाई 845mm है।
इसके अलावा, रैली किट के साथ इसकी सीट ऊंचाई 855mm तक बढ़ सकती है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस में 45mm और 10mm की वृद्धि हुई है, जबकि अंकुश का वजन 3 किलोग्राम कम हो गया है।
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KTM Duke 390 Adventure
KTM 390 एडवेंचर के में कंपनी ने पहले की ही तरफ 4-स्ट्रोक 373cc की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है. जो कि डुअल ओवरहेड कैमशाफ्ट, एक बैलेंसर शाफ्ट, एक PASC स्लिपर क्लच और इलेक्ट्रॉनिक FI के साथ आता है।
ये इंजन 9,000 आरपीएम पर 43.5 पीएस की पावर और 7,500 आरपीएम पर 37 एनएम का पीक टॉर्क देता है, इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
इसका टॉप-एंड वैरिएंट अब ब्लैक एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम स्पोक व्हील्स के साथ आता है, इसके फ्रंट में 19 इंच और पीछे की तरफ 17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं। नया केटीएम 390 एडवेंचर रैली ऑरेंज नामक एक नए रंग में आता है।
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Specs Comparison | RE Himalayan | 390 Duke Adventure |
Engine | 373-cc | 373.27-cc |
Power (PS) | 40.02 @ 8,000 | 43.5 @ 9,000 |
Torque (Nm) | 40 @ 5,500 | 37 @ 7,000 |
Transmission | 6-speed | 6-speed |
Bore x Stroke (mm) | 84 X 81.5 | 89 x 60 |
Front Suspension | USD | WP Apex USD |
Rear Suspension | Linkage-type Monoshock | WP Apex monoshock |
Wheelbase (mm) | 1,510 | 1,354 |
Ground Clearance (mm) | 230 | 200 |
Seat Height (mm) | 805-845 | 855 |
Weight (kg) | 181 | 177 |
Front Tyre | 21-inch | R19-inch |
Rear Tyre | 17-inch | R17-inch |
Fuel Tank (l) | 17 | 14.5 |
Front Disc (mm) | 320 | 320 |
Rear Disc (mm) | 270 | 230 |
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इसके अलावा इस बाइक में 3डी आईएमयू, क्विकशिफ्टर+, लीन एंगल सेंसिटिव कॉर्नरिंग ABS, राइडिंग मोड्स (स्ट्रीट और ऑफरोड), ऑफरोड एबीएस, राइड-बाय-वायर और एलईडी हैडलैंप्स के साथ मोटरसाइकिल ट्रैक्शन कंट्रोल भी दिया गया है।
5 इंच कलर टीएफटी डिस्प्ले और आसान स्विचगियर से लैस हैंडलबार इसे और भी बेहतर बनाते हैं।
Royal Enfield Himalayan और KTM Duke 390 Adventure की तुलना
क्या आपको KTM 390 एडवेंचर या रॉयल एनफील्ड हिमालयन खरीदना चाहिए, आपको यह जानने के लिए, की दोनों बाइक्स में से कौन सी बाइक सबसे अच्छी है, हम दोनों बाइक की तुलना कर रहे है ।
नया रॉयल एनफील्ड हिमालयन और केटीएम ड्यूक 390 एडवेंचर की तुलना करने के लिए, हमें कई महत्वपूर्ण मामलों को मध्यम से विचार करना होगा। यह तुलना आपको दोनों बाइक्स के विशेषता, कीमत, प्रदर्शन, और अन्य महत्वपूर्ण पैरामीटर्स की अच्छी तरह से समझने में मदद करेगी।
अब, भारतीय दोपहिया वाहन दिग्गज ने नए इंजन, संशोधित और सुविधाओं के साथ हिमालयन का एक नया मॉडल लॉन्च किया है। दूसरी ओर, 390 एडवेंचर को भी कुछ समय पहले अपडेट किया गया था।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन और केटीएम ड्यूक 390 की तकनीकी विशेषताओं की तुलना
रॉयल एनफील्ड हिमालयन
नई हिमालयन 450 को पावर देने के लिए नया 452cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह नया शेरपा 450 इंजन 8,000 RPM पर 40 PS की पावर और 6,500 RPM पर 40 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के माध्यम से एक नए 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में नया स्टील ट्विन-स्पर ट्यूबलर frame.It 43mm अपसाइड डाउन फोर्क्स और लिंक टाइप रियर मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए बड़े 320mm फ्रंट और 270mm रियर रोटर दिए गए हैं। नई हिमालयन में 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर स्पोक व्हील दिए गए हैं, जो ड्यूल पर्पस ट्यूबलेस टायर्स से लैस हैं।
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हिमालयन के नए मॉडल में तीन सीटिंग पोजिशनिंग का विकल्प मिलता है, जिसमें मानक सीट ऊंचाई 825mm, कम सीट ऊंचाई 825mmऔर लंबी सीट की ऊंचाई 845mm है।
इसके अलावा, रैली किट के साथ इसकी सीट ऊंचाई 855mm तक बढ़ सकती है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस में 45mm और 10mm की वृद्धि हुई है, जबकि अंकुश का वजन 3 किलोग्राम कम हो गया है।
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KTM Duke 390 Adventure
KTM 390 एडवेंचर के में कंपनी ने पहले की ही तरफ 4-स्ट्रोक 373cc की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है. जो कि डुअल ओवरहेड कैमशाफ्ट, एक बैलेंसर शाफ्ट, एक PASC स्लिपर क्लच और इलेक्ट्रॉनिक FI के साथ आता है।
ये इंजन 9,000 आरपीएम पर 43.5 पीएस की पावर और 7,500 आरपीएम पर 37 एनएम का पीक टॉर्क देता है, इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
इसका टॉप-एंड वैरिएंट अब ब्लैक एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम स्पोक व्हील्स के साथ आता है, इसके फ्रंट में 19 इंच और पीछे की तरफ 17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं। नया केटीएम 390 एडवेंचर रैली ऑरेंज नामक एक नए रंग में आता है।
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Specs Comparison | RE Himalayan | 390 Duke Adventure |
Engine | 373-cc | 373.27-cc |
Power (PS) | 40.02 @ 8,000 | 43.5 @ 9,000 |
Torque (Nm) | 40 @ 5,500 | 37 @ 7,000 |
Transmission | 6-speed | 6-speed |
Bore x Stroke (mm) | 84 X 81.5 | 89 x 60 |
Front Suspension | USD | WP Apex USD |
Rear Suspension | Linkage-type Monoshock | WP Apex monoshock |
Wheelbase (mm) | 1,510 | 1,354 |
Ground Clearance (mm) | 230 | 200 |
Seat Height (mm) | 805-845 | 855 |
Weight (kg) | 181 | 177 |
Front Tyre | 21-inch | R19-inch |
Rear Tyre | 17-inch | R17-inch |
Fuel Tank (l) | 17 | 14.5 |
Front Disc (mm) | 320 | 320 |
Rear Disc (mm) | 270 | 230 |
यह भी पढ़ें : न्यू बजाज प्लेटिना 110 ABS ब्रेक Vs नॉन-ABS ब्रेक परीक्षण
इसके अलावा इस बाइक में 3डी आईएमयू, क्विकशिफ्टर+, लीन एंगल सेंसिटिव कॉर्नरिंग ABS, राइडिंग मोड्स (स्ट्रीट और ऑफरोड), ऑफरोड एबीएस, राइड-बाय-वायर और एलईडी हैडलैंप्स के साथ मोटरसाइकिल ट्रैक्शन कंट्रोल भी दिया गया है।
5 इंच कलर टीएफटी डिस्प्ले और आसान स्विचगियर से लैस हैंडलबार इसे और भी बेहतर बनाते हैं।